Ticker

6/recent/ticker-posts

नांदेड जिले के प्रगति की शृंखला में अगली कड़ी जोडते हुए माहुर की पहाड़ियों में बसे रेणुका माता तीर्थस्थल में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 51.3 करोड़ रुपए की लागत से स्काय वॉक (लिफ्ट सहित) परियोजना का आज जिला न्याय‍धीश और रेणुका माता संस्थान के अध्यक्ष श्री नागेश न्हावकर सांसद श्री हेमंत पाटील, जनप्रतिनिधी एवं अधिकारियों की उपस्थिति में भूमिपूजन किया


नांदेड जिले के प्रगति की शृंखला में अगली कड़ी जोडते हुए माहुर की पहाड़ियों में बसे रेणुका माता तीर्थस्थल में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 51.3 करोड़ रुपए की लागत से स्काय वॉक (लिफ्ट सहित) परियोजना का आज जिला न्याय‍धीश और रेणुका माता संस्थान के अध्यक्ष श्री नागेश न्हावकर जी, सांसद श्री हेमंत पाटील जी, सभी विधायक, जनप्रतिनिधी एवं अधिकारियों की उपस्थिति में भूमिपूजन किया। 

श्री रेणुका माता मंदिर जाने के लिए वर्तमान में 240 सीढ़िया चढ़नी पडती है, यह स्कायवॉक बनने के बाद सीढ़िया चढने की जरुरत नहीं रहेगी। इस परियोजना से रेणुका माता के दर्शन और आसान होंगे। वृद्ध और विकलांग जनों के लिए यह वरदान साबित होगी। इस परियोजना के अंतर्गत मंदिर जाने के लिए 4 कैप्सुल लिफ्ट बनाए जाएंगे, जिससे श्रद्धालु पहाड़ी के निचले हिस्से में स्थित स्टेशन से पहाड़ी के ऊपर मंदिर के पास स्थित स्टेशन पहुंचकर सीधे मंदिर तक जा पाएंगे। हर लिफ्ट में 20 लोग, ऐसे चार लिफ्ट में कुल 80 लोग जा सकेंगे।   
लिफ्ट के निचले स्टेशन में स्त्री-पुरुष प्रसाधन गृह, क्लोक रुम, उपहारगृह एवं 10 दुकाने होंगी। ऊपरी स्टेशन में नजारा देखने के लिए गैलरी, प्रतीक्षालय, शिशु-महिला स्वतंत्र कक्ष, सुरक्षा कर्मचारी कक्ष, चप्पल जूते रखने का प्रबंध, वृद्ध तथा दिव्यांगो के लिए दर्शन की अलग व्यवस्था, स्टेनलेस स्टील रेलिंग आदि सुविधाएं बनाई जाएगी। 

इस परियोजना में लिफ्ट के अलावा 70 मीटर लंबे और 15 मीटर चौड़े स्काय वॉक ब्रीज का भी निर्माण किया जाएगा, जिसके दोनो तरफ ट्रॅवेलेटर और बीच में कुल 22 दुकाने होंगी। लिफ्ट व स्काय वॉक ब्रीज के माध्यम से भक्त सीधे मंदीर परिसर तक पहुंच पाएंगे। 
केवल 18 महिनों में यह परियोजना पूर्ण होगी, जिसमें सीसीटीवी कैमरा, पीए सिस्टीम, बिजलीकरण, अग्निशमन व्यवस्था, दो लाख लीटर क्षमता वाली अंडरग्राउंड पानी की टंकी, सीवेज ट्रीटमेंट और सोलार सिस्टीम प्लांट, जनरेटर आदि सुविधाएं होगी। इस परियोजना से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे व्यापार में वृद्धि होगी। क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास को गति मिलेगी। स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर निर्माण होंगे। 

इस भूमिपूजन कार्यक्रम के अवसर पर नांदेड़ जिले के लिए 1,765 करोड़ रुपए की लागत वाली और 157.22 किमी लंबाई की नई परियोजनाओं की घोषणा की गई।

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कार्यकुशल नेतृत्व में महाराष्ट्र के धार्मिक स्थलों एवं पर्यटन स्थलों के विकास के लिए हम कटिबद्ध है।

#GatiShakti